Why Is Virginity Still The Most Important Thing In India?

HaxTu

Latest Technology, Tech News, Gadgets, Latest SmartPhone & Entertainment

Life

Why Is Virginity Still The Most Important Thing In India?

Why Is Virginity Still The Most Important Thing In India?

सफेद चादर पर खून के धब्बे महिला का चरित्र बताते हैं.

Why Is Virginity Still The Most Important Thing In India? भारत में ऐसा समुदाय भी है जहाँ दूल्हे को पंचायत के सामने सुहागरात की सफ़ेद चादर दिखानी होती है। और पंचायत दूल्हे से पूछता है की माल कैसा है अगर सम्भोग दौरान खून निकला हो तो चादर दिखा कहना होता है माल खरा है नहीं तो कहा जाता माल खोटा है[ , और ऐसे शादी रद्द होने की नौबत आ जाती है

ज्यादा नहीं सिर्फ दो बातें करूँगा। अतीत से दूर रह कर भविष्य बेहत बनता है। और सफ़ेद चादर खून से लाल होना लड़की का चरित्र प्रमाणःपत्र नहीं हो सकता।

मैं अक्सर ऐसे मुद्दों पर लिखने से परहेज करता हूँ, कारण ये है कि सार्थक लेख भी अधिकांश भद्दा समझा जाता हैI कवि एंव लेखक समाज का आइना होता है, सामाजिक मुद्दों प्रत जिम्मेवारी बनती है| मैं कवि या लेखक तो नहीं बस प्रयास मात्र कर कर रहा हूं | और आशा करता हूँ आप सभी अपने हिस्से का योगदान जरूर देंगें।

Why Is Virginity Still The Most Important Thing In India?

शायद आप मे से बहुते इस बात से ज्ञात नहीं होंगे कि भारत मे ऐसे कई बार हो चुका है कि महिला को अलग अलग कारणों से इस टेस्ट से गुजरना पड़ा है। मुझे नहीं मालूम कि कभी पुरुष समाज के लिए भी कोई टेस्ट होता है। आप जानते हों तो जरूर सांझा करें। हम और हमारा समाज वर्जिनिटी टेस्ट का नाम देकर कितनी सफाई से किसी लड़क़ी का जबरन चरित्र टेस्ट करवा लेते हैं। हां मैं इसे जबरन ही कहूंगा क्योंकि मेरा मन मानने को तैयार नहीं कि लड़कियां तो जल्दी से बी. पी. जाँच नहीं करवाती वो वर्जिनिटी टैस्ट के लिए कैसे राजी होती होंगीं | Why Is Virginity Still The Most Important Thing In India?

मैं यही सोच के व्याकुल हो उठता हूँ कि जब लड़की वर्जिनिटी टेस्ट करवा के लौटती है हमारा दूध से धुला सामान उससे कैसे सवाल करता होगा | लड़की के हांथ पाओं तो जरूर कापते होंगे जब पहली बार रिर्पोट थामती होगी।

मैं यहां इस बात पर बिल्कुल जोर या पक्ष रखने की कोशिश नहीं करूंगा कि लडक़ी बिना हमबिस्तर हुए वर्जिनिटी खो सकती हैं। कई कारण हो सकते हैं जैसे साईकिल चलाना, नाचना, उछलकूद, योग, कसरत ऐसे और भी बहुत हैं।

परंतु इस बात पे जोर दूंगा की लड़क़ी सफाई दे ही क्यूं। जबकि किसी लड़के कि वर्जिनिटी कभी मायने ही नहीं रखता अलबत्ता लड़कों के लिए वर्जिन रहना महान शर्म कि बात है| मैं तो कहूंगा कि लड़कों के लिए यह स्टेटस सिंबल हैं (मुझे कॉलेज मे लड़कों की मंडली मे अक्सर होती बातचीत बखूबी याद है) । मैं इस गम्भीर मुद्दे को हास्य य व्यंग मोड़ नहीं देना चाहता फिर भी कहुंग़ा कि दोस्तों की मंडली में किसी वर्जन लड़के को लेके ऐसी लानत लगाते हैं कि लिखने लगूँ तो शर्म से कलम टूट जाए |

Why Is Virginity Still The Most Important Thing In India?

लड़क़ी और लड़के में भेदभाव क्य़ों? जवाब दीजिए? मुमकिन है अब आप मे से कई लोग मुझे सनकी या संस्क्रति को हीन पहचाने वाला समझ रहे होंगे। सफाई देना मुझे पसंद नही बल्कि बस इतना कहूंगा कि आज बहुत निराश हूं। मेरी बहुत करीबी दोस्त का शादी के महज दस् दिन ही थे की रिश्ता टूट गया क्यूंकि वह वर्जिन नहीं थी। महीनो हो गए इस बात को मगर लड़की आज भी बेसुध है। नात रिश्तेदारों में बात हवा की तरह फ़ैल गयी।

रिश्ता टूटा है लड़की ही टूट गयी कह पाना मुश्किल है। अब शायद आप मेरी झल्लाहट का कारण समझ रहे होंगे । जरा सोच के देखिए लड़की के बारे मे, परिवार का सामना और जवाब देही उसे पल पल मार रही होगी।कहते हैं ना कि ऐसी जिंदगी से मौत भली, शायद यह पंक्ति लिखने वाली कोई लड़की ही रही होगी।

मैं सवाल पे एक सवाल पूछता हूँ की ऐसा क्यों है की हर एक लड़के को एक वर्जिन लड़की चाहिए चाहे भले की वो खुद दसो लड़कियों की विर्जिनिटी भंग कर चूका हो?

बहुत साहस चाहिए इस बात का जवाब देने में।

ज्यादा नहीं सिर्फ दो बातें करूँगा। अतीत से दूर रह कर भविष्य बेहतर बनाया जा सकता है, और सफ़ेद चादर खून से लाल होना लड़की का चरित्र प्रमाणःपत्र नहीं हो सकता। Why Is Virginity Still The Most Important Thing In India?

Comments (3)

  1. […] Why Is Virginity Still The Most Important Thing In India? […]

  2. […] Why Is Virginity Still The Most Important Thing In India? (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({}); […]

Comment here