Is Egg vegetarian or non vegetarian? अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी?

HaxTu

Latest Technology, Tech News, Gadgets, Latest SmartPhone & Entertainment

Life

Is Egg vegetarian or non vegetarian? अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी?

Is Egg vegetarian or non vegetarian

Is Egg vegetarian or non vegetarian? अंडे को शाकाहारी और मांसाहारी के रूप में देखने के कई नज़रिये हो सकते हैं। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो अंडे दो प्रकार के होते हैं। एक जो मुर्गियां बिना मुर्गों के संपर्क में आए देतीं हैं और एक जो मुर्गों से मिलन के पश्चात मुर्गियां अंडे देतीं हैं। मुर्गो से मिलन के पश्चात जो अंडे प्राप्त होतें हैं उनमें प्राण होते हैं (फर्टाइल अंडे)और 21 दिन तक जब मुर्गियां ये अंडे सेतीं हैं तो उसमें से चूज़े निकल आते हैं। चूंकि ऐसे अण्डों में प्राण हैं इसलिए इन्हें हम मांसाहारी की श्रेणी में रख सकते हैं या जीव हत्या से परहेज रखने वाले लोग भी इसे खाना शायद पसंद न करें।

इसे पढ़ें – Why Is Virginity Still The Most Important Thing In India?

Is Egg vegetarian or non vegetarian?

अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी ?

अंडे को शाकाहारी मानने के लिए तर्क –

बाजार में मिलने वाले अंडे में भ्रूण विकसित नहीं होता और इनके द्वारा किसी प्रकार के जीव की उत्पत्ति नहीं होती है।

अंडे में मांस नहीं होने के कारण इन्हे मांसाहारी नहीं मानना चाहिये। विश्व के कई हिस्सों में अंडे को शाकाहारी माना जाता है। लेकिन भारत में इसे माँसाहारी ही माना जाता है। Is Egg vegetarian or non vegetarian?

माँस प्राप्त करने के लिए जानवर को मरना पड़ता है। अंडे प्राप्त करने के लिए कोई जानवर नहीं मरता। इसलिए ये मांसाहारी नहीं हैं।

जिस प्रकार एक जानवर से दूध मिलता है उसी प्रकार एक जानवर से अंडा प्राप्त होता है। अगर दूध को शाकाहारी माना जा सकता है तो अंडे को भी शाकाहारी मान सकते हैं।

कुछ चीजों में एग व्हाइट डाला जाता है। एग व्हाइट में सिर्फ प्रोटीन होता है उसमे जीवित कोशिका का अंश मात्र नहीं होता , अतः जिसमे एग व्हाइट डाला गया हो वो शाकाहारी है और खाई जा सकती है।

अंडे को मांसाहारी मानने के लिए तर्क –

प्रकृति की तरफ देखें तो कोई भी मांसाहारी जीव , जीने के लिए जरुरी होने पर ही दूसरे जीव को मारकर उसका मांस खाता है। इंसान के लिए ऐसा जरुरी नहीं है। इंसान के पास ऐसे ढेरों विकल्प मौजूद हैं जिनसे वह अपनी आवश्यकता आसानी से पूरी कर सकता है अर्थात प्राकृतिक रूप से इंसान को अंडे या माँस खाना अनिवार्य नहीं है। Is Egg vegetarian or non vegetarian?

यदि इंसान किसी जीव को दर्द और तकलीफ देता है तो भावनात्मक रूप से यह हिंसा है। मुर्गी पालन में मुर्गियां बहुत ज्यादा दर्द और तकलीफ से गुजरती हैं ताकि इंसान को अंडे प्राप्त हो सके।

इसके अलावा अंडा उत्पादन में जीव हत्या भी शामिल होती ही है। किसी भोजन को प्राप्त करने में जीव को मरना पड़े तो यह एक प्रकार का मांसाहार ही हो गया।

Comment here